Fascination About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



पेट मे बनने वाली गैस , खट्टी डकारें और पेट की जलन बहुत जलदी दूर हो जाती है और रोगी को आराम मिलता है।

मथुरा के इस मंदिर में जारी हुआ ड्रेस कोड, अब अमर्यादित कपड़े पहनकर नहीं होंगे दर्शन, जानें नए नियम

हल्दी एक मसाला है और जड़ीबूटी भी है। यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो अदरक परिवार में एक बारहमासी है। हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देता है।

“हल्दी का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करने से लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार हो सकता है, शरीर से विषाक्त पदार्थो को निकलने की प्रक्रिया में सुधार हो सकता है और यकृत संबंधी विकार कम हो सकते हैं” डॉ. लैम कहते हैं। “करक्यूमिन को आयरन ओवरडोज, सिरोसिस, इथेनॉल और कार्बन टेट्राक्लोराइड से लीवर को होने वाले नुकसान को सीमित करने में भी प्रभावी माना जाता है।” इस क्षेत्र में अनुसंधान बढ़ रहा है, लेकिन हल्दी लीवर एंजाइमों के स्तर को कम करने में सक्षम हो सकती है, जो लीवर की क्षति का कारण बनते है।

हल्दी को सरसों के तेल में मिलाएं और इसमें थोड़ा नमक मिलाकर सुबह मंजन करें इससे दांत साफ हो जाते हैं दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

StyleCraze provides articles of general mother nature that may be made for informational applications only. The content isn't meant to certainly be a substitute for Experienced healthcare tips, prognosis, or procedure. Click here For extra information.

हलदी में एक तरह का उड़न get more info शील तेल होता है जो रक्त की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को घोलकर सामान्य कर देता है।

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

कम मात्रा में सेवन करने पर भी हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन में शरीर की एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने की क्षमता होती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोषाक क्षमता बढ़ती है और शरीर में रोग पैदा करने वाले किसी भी वायरस को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है।

चेहरे पर जमी गंदगी को निकालने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज़...खिल उठेगा चेहरा

आपने हेल्थजोन के इस लेख में हल्दी के बारे में विस्तार से बड़ा और जाना की हल्दी में कितने ज्यादा औषधि गुण मौजूद है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है । अब हल्दी को अपने खाने में उपयोग करें और इसके स्वास्थ्य लाभ हासिल करें ।  किसी रोग को दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग करना हो तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें फिर इसका उपयोग करें । आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में शेयर करें ।

आगे जानिए हल्दी का उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है।

यहां हम हल्दी के नुकसान की जानकारी दे रहे हैं –

-एलोवेरा के पते को छील कर उसका जेल निकाल लें। अब इसमें हल्दी को मिला लें और अच्छे से -पेस्ट को तैयार कर लें। फिर पेस्ट को तीस मिनट के लिए लगा रहने दें। तय वक्त के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Report this wiki page